वनों के उपयोग नामक थीम पर पोस्टर प्रस्तुतीकरण कार्यक्रम का आयोजन

मानव सेवा समिति के तत्वाधान में श्री महादेव जी एस. के. रुंगटा स्पेशल स्कूल औढारी गाजीपुर के दिव्यांग बच्चों द्वारा वनों के उपयोग नामक थीम पर पोस्टर प्रस्तुतीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक रमेश यादव जी ने दिव्यांग बच्चों की लग्न एवं अभिरुचि से बनाए गए पोस्टर की भूरी भूरी प्रशंसा की तथा कहा कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण भारी मात्रा में प्राकृतिक वनस्पति या समाप्त हो गई हैं। हमें अधिक पौधे लगाने चाहिए जो पेड़ बचे हैं उनकी रक्षा करनी चाहिए एवं अन्य लोगों को पेड़ों के महत्व के बारे में बताना चाहिए। वनों से हमें ईंधन ,लकड़ी ,चारा ,जड़ी बूटियां, लाख ,शहद, गोंद इत्यादि प्राप्त होता है।
श्रवण बाधित छात्र शमीम अहमद ने 1 कटाई के लिए अग्रणी कारकों को पोस्टर के माध्यम से एवं सांकेतिक भाषा अभिव्यक्ति द्वारा बेहतरीन प्रस्तुतीकरण किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य ने वनों की उपयोग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वनों से बड़ी संख्या में लोगों के लिए रोजगार का एक स्रोत है। उन्होंने दिव्यांग बच्चों की आत्मनिर्भरता पर बल देते हुए कहा कि जल्द ही विद्यालय में लकड़ी के खिलौने बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे दिव्यांग बच्चों को वनों के उत्पाद से स्वरोजगार एवं आत्मनिर्भरता होगी। एवं दिव्यांग बच्चे अपने कार्यात्मक कौशल का प्रवर्धन करते हुए समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकेंगे। अंत में अजीत कुमार गुप्ता द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply