Smoking.

नशा-न-करने-का-लिया-संकल्प

posted in: Social Welfare | 1

 

ग्राम चकदाउद के नौजवानों के साथ श्री रमेश यादव जी (प्रबंधक मानव सेवा समिति गाजीपुर) ने शिक्षा, रोजगार तथा स्वस्थ के बारे में बात-चित की गई.
शिक्षा के बारे में बात-चित के दौरान जब नौजवानों की राय सुनी गई तो कुछ लोग डाक्टर, आर्मी तथा बैंकिंग क्षेत्र में आना चाहते है.
तथा जब रोजगार के बारे में बात की गयी तो पाया गया कि बहुत से नौजवान पढ़-लिख कर घर पर बेकार बैठे है. तो उनका मार्ग दर्शन करते हुए श्री रमेश यादव जी ने रोजगार से जुडी बहुत सी जानकारिय दी जैसे नाबार्ड के तहत समुह या कृषक क्लब बनाकर काम करना. अगर कोई अपना रोजगार करना चाहते और पैसे की समाश्या है तो मा.मुख्यमंत्री जी द्वारा चलाया गया 10लाख तक के लोन के बारे में बताया कि रोजगार के लिए 10लाख तक का लोन मिलता है और पांच साल तक कोई सूद (Interest) नहीं देना होता है. और प्रधानमंत्री तथा खादी उद्योग द्वारा रोजगार के लिए चलाये गए सभी प्रकार के योजनाओ के बारे में बताया.
और जब स्वस्थ के बारे में चर्चा हुई तो पता चला कि आज-कल के बहुत से नौजवान गुटखा, पान, बीडी, खैनी, तम्बाखू, सराब तथा सिगरेट आदि का सेवन कर रहे है. स्वस्थ के प्रति जगरूप करते हुए श्री रमेश जी ने सभी नौजवानों को एक साथ कसम खिलाई कि वे जीवनपर्यंत किसी भी प्रकार का नशा नहीं करेंगे.
शिक्षा, रोजगार तथा स्वस्थ के बारे में श्री रमेश जी ने यथा संभव सहायता का वादा किया जिससे नौजवानों और ग्रामिड़ो में उत्साह दिखा और जीवन में कुछ कर गुजरने का सभी ने प्रण किया.