Om Physiotherapy & Speech Therapy Center

मानव सेवा समिति के तत्वाधान में श्री महादेव जी रामाधार दिव्यांग शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र औढारी सिखड़ी गाजीपुर, संस्थान के द्वारा राष्ट्रीय न्यास अधिनियम की योजना ‘निरामया हेल्थ प्लान’ के अंतर्गत दिव्यांग बच्चे (बौद्धिक दिव्यांगता, प्रमस्तिष्क पक्षाघात, स्वलीनता, बहु दिव्यांगता) का ओम फिजियोथेरेपी एवं स्पीच थेरेपी सेंटर पर 74 दिव्यांगो को स्पीच थेरेपी व फिजियोथेरेपी का लाभ मिला।
सेंटर के फिजियोथेरेपिस्ट डा. परदेशी राम जी ने 36 दिव्यांगो को फिजिकल थेरेपी के प्रकार जैसे
कार्डियोपल्मोनरी (हृदय तथा फेफड़ों संबंधी),
न्यूरोलॉजिकल(स्नायु या तंत्रिका विज्ञान संबंधी),
स्पोर्ट्स (खेल से संबंधी उपचार का तरीका),
मैन्युअल (हाथों की सहायता से उपचार जैसे मालिश इत्यादि),
ऑर्थोपेडिक (हड्डी विज्ञान संबंधी), एवं
पीडियाट्रिक्स (बच्चों का इलाज करने की विद्या) के द्वारा बच्चो को थेरेपी प्रदान की एवं अभिभावकों को गृह प्रशिक्षण के बारे जानकारी प्रदान की।
संस्थान के अतिथि ऑडियोलाजिस्ट डा. जितेन्द्र यादव जी ने 38 दिव्यांगो को श्रवण सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया ताकि वह अपनी शेष बची श्रवण क्षमता का उपयोग कर सके। जितेन्द्र जी द्वारा दिव्यांग बच्चो को ध्वनि के बारे में जागरूक , ध्वनि का स्रोत से के साथ सम्बंध, सुनी हुई ध्वनियो में अंतर एवं जो कुछ सुना गया उसे जोड़ कर समझने लायक बनाना इत्यादि पर विशेष कौशल से थेरेपी एवं प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में प्रशिक्षु फिजियोथेरेपिस्ट रोशनी गुप्ता, प्रीति कुमारी, सरिता कुमारी, पदमनी कुमारी (GNM) ने थेरेपी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
संस्थान के निदेशक रमेश यादव जी ने सभी अभिभावकों को दिव्यांग बच्चो के लिए उनकी जिम्मेदारी के प्रति जागरूक किया एवं निरामया हेल्थ कार्ड वितरित किया गया।

शिविर कार्यक्रम दिनांक 30/07/2022 से 31/07/2022 तक प्रातः 10 बजे से सांय 4 बजे तक सेवा प्रदान की गयी।
संस्थान के प्रवक्ता अजीत कुमार गुप्ता द्वारा चिकित्सक दल, आयोजक मंडल एवं अभिभावकों आभार व्यक्त किया गया

Leave a Reply