विश्व थैलेसीमिया दिवस 08-05-2022

मानव सेवा समिति के तत्वधान में श्री महादेव जी एसके रूंगटा स्पेशल स्कूल एवं श्री महादेव जी रामाधार दिव्यांग शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र औढ़ारी गाजीपुर द्वारा सभागार कक्ष में विश्व थैलेसीमिया दिवस 8 मई को कार्यक्रम हुआ तथा लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक किया गया।
इस अवसर पर कोर्स कोर्डिनेटर अशोक चौहान ने कहा कि थैलेसीमिया एक स्थाई रक्त विकार है। यह एक अनुवांशिक विकार है जिसके कारण एक रोगी की लाल रक्त कणों मैं पर्याप्त हिमोग्लोबिन नहीं बन पाता है। जिसके कारण एनीमिया हो जाता है और रोगियों को जीवित रहने के लिए हर दो-तीन सप्ताह बाद रक्त चढ़ाने की आवश्यकता होती है।
रविवार को आयोजित कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न योजनाओं से लोगों को अवगत कराया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए संस्थान के निदेशक श्री रमेश यादव जी ने कहा की सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य परक योजनाओं को दिव्यांग जन तक पहुंचाने को लेकर कृत संकल्प हूं।
श्री महादेव जी एसके रूंगटा स्पेशल स्कूल के प्रधानाचार्य ने थैलेसीमिया के प्रकार थैलेसीमिया माइनर , इंटरमीडिया तथा थैलेसीमिया मेजर की चर्चा की तथा लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक किया। प्रत्येक साल भारत में थैलेसीमिया मेजर से ग्रस्त 10000 बच्चे पैदा होते हैं।

कार्यक्रम समापन एवं आभार प्रकट अंत में, रवि प्रकाश शुक्ला द्वारा किया गया।

Leave a Reply