Divyang Wellness Programme (30-05-2022)

मानव सेवा समिति के तत्वाधान में राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के अंतर्गत श्री महादेव जी एस के रूंगटा स्पेशल स्कूल औढ़ारी गाजीपुर में निरामय ई कार्ड प्राप्त दिव्यांगजन के लिए शीघ्र हस्तक्षेप सेवाएं जैसे Physiotherapy, Occupational Therapy, Psychotherapy, Speech and Language Therapy एवं अन्य सेवा प्रदान करने आयोजन 30 मई 2022 को प्रातः 8.30 से दोपहर 2.00 तक किया गया।
संस्थान के निदेशक श्री रमेश यादव जी दिव्यांगजनों को लाभ पहुंचाने के लिए एवं समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए पूर्णरूपेण समर्पित हैं।
इसी के मद्देनजर
आज के कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से जाने-माने विख्यात फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर परदेसी राम,ऑडियोलॉजिस्ट श्री सुरेन्द्र कुमार, साइकोलॉजिस्ट श्री रवि प्रकाश शुक्ला, रिहैबिलिटेशन प्रोफेशनल श्री अजीत कुमार गुप्ता ने दिव्यांग बच्चो की केस हिस्ट्री समझकर उचित प्रकार की थेरेपी प्रदान की एवं अभिभावकों को बच्चे की कार्यात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए गृह प्रशिक्षण दिया गया। संस्थान के निदेशक ने बताया कि हमारे संस्थान का उद्देश्य ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, मंद बुद्धि और एकाधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है एवं राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के अंतर्गत समाहित प्रत्येक प्रकार की विकलांगता के लिए एक जैसे कवरेज का प्रावधान रु. 1.0 लाख तक की बीमा सुरक्षा को प्रदान करवाना है।
संस्थान के प्रधानाचार्य ने बताया कि दिव्यांगजनों तक सहायक सेवाओं की पहुंच की सुविधा हेतु उचित गुणवत्ता वाले संसाधन कक्ष की व्यवस्था है। जिससे बच्चे की साक्षरता विकास की नींव को मजबूत बनाया जा सके।

Leave a Reply